मैं 2020 में भारत में अंशकालिक काम करके एक मिलियन कैसे कमा सकता हूं?

  1. यह उत्तर उन लोगों के लिए अभिप्रेत है; जो निज कर्मों का परिणाम पाने हैतु 9 माह का धैर्य रखने में विश्वास रखते हैं।
  2. हमारे पास पूरे भारत में आकलन वर्ष 2018-19 है; केवल 31, 07, 334 व्यक्ति ऐसे हैं; जिन्होंने अपनी वार्षिक आय, दस लाख से 15 लाख तक दिखाई; लगभग 13 00 000 हजार कुल भारतीय आबादी में से।
  3. यह सोचकर कि, इतनी कमाई उतनी ही आसान है जितना एक रसगुल्ले को गप करना; पूरे प्रकरण को मुंगेरीलाल के हसीन सपने की श्रेणी में रख देगा।
  4. लेकिन अगर हम उस लक्ष्य को साध्य करने के लिए वास्तव में अपनी ऊर्जा, समय और ध्यान केंद्रित करते हुये गंभीर और तैयार हैं तो यहाँ एक विचार है।
  5. हालाँकि हमारे पास कुछ न कुछ दैनिक व्यस्तता है ही; जो बदले में हमें कुछ वास्तविक जीवन के अनुभव तो देती है; लेकिन सामान्य जीवन स्थितियों में वे अनुभव; हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शायद ही पर्याप्त हो पाते हैं।
  6. अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बहुत सारे स्टार्ट-अप भी संघर्ष कर रहे हैं; लेकिन कुछ अबुझ बिन्दुओँ के कारण; वे अभी भी उन चीजों को करने में सक्षम नहीं हैं जो वे करना चाहते हैं।
  7. हालांकि स्टार्ट-अप की स्वप्निल भूमि में, व्यक्तिगत बिन्दु बहुत मायने नहीं रखता है, लेकिन उन बिन्दुओँ को हमारे अनुभवों से जोड़ देने पर (जैसे हममें से हर कोई हमारी मातृभाषा और स्थानीय भूगोल जानता है) किसी भी उद्यम को सोने की खान में बदला जा सकता है।
  8. बिन्दुओँ को जोड़ने का यह छिपा हुआ अवसर बहुत से अन्य स्टार्ट-अप द्वारा भी प्रयुक्त किया जा सकता है।
  9. लेकिन सवाल यह है कि; हम उस छिपे हुए अवसर को कैसे विश्वसनीय तरीके से प्राप्त कर सकते हैं;जेब से पैसा बाहर निकाले बिना और भविष्य की कुछ आय के लिए; बिना कुछ घोटाले में फंसने के?
  10. इस हैतु एक मंच की परिकल्पना की गई है और मैं उस मंच का संस्थापक हूं, जिसमें प्रत्याशियों से कोई धन प्राप्त किए बिना स्टार्ट-अप से उन्हें जोड़ने के लिए हमने काम करना शुरू कर दिया है।
  11. अभी इसने ऐसे ही विश्वसनीय बीस से अधिक ऐसे स्टार्ट-अप्स के साथ जुड़ाव बनाया है और देश के वर्तमान सकल घरेलू उत्पाद में कम से कम एक बिंदु को जोड़ने के लिए कुछ लाख (10) नए दसलाखपति बनाने का विनम्र लक्ष्य बनाया है जिससे राष्ट्र की समग्र समृद्धि में वृद्धि हो सके।
  12. इन विभिन्न स्टार्ट-अप के स्थानीय सलाहकार बोर्डों में हम कुछ स्मार्ट लोगों को तैनात करने के लिए उत्साही व परिपक्व व्यक्तियों की खौज मैं हैं।
  13. तो हर कोई जो कहीं न कहीं काम कर रहा है; लेकिन कुछ उपयोगी लक्ष्यों में अपना खाली समय निवेश करने को तैयार हैं; नीचे बताए गए तरीके से आगे बढ़ सकते हैं।
  14. सलाहकारों को मोबाइल और सोशल मीडिया पर अपने कुछ घंटों की बातचीत की मदद से साल दर साल अपनी सम्रद्धि बढाते जाने का काम है यह।
  15. एक ऐसे मोहल्ले की कल्पना करें जहाँ पहले के बेरोज़गार बच्चों के अधिकांश माता-पिता आपको आशीष देते हों।
  16. कल्पना कीजिए कि आप युवाओं को अपना खाली समय अपने राष्ट्र के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने में बदलने की सलाह दे रहे हैं।
  17. अपने आसपास की आबादी की मदद करने की कल्पना करें; जिससे क्षैत्रीय कमाई कई गुना बड जाय।
  18. एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां आपको हजारों लोगों द्वारा आदरणीय माना जाय और सम्मानित किया जाय; उनके परिवार, उनके दोस्त, उनके रिश्तेदार, उनके परिचित; वे सभी आपको अपने गुरु के रूप में पहचानने लगें।
  19. इस उद्यम की सुंदरता है;कि आप उनसे कोई पैसा नहीं मांग रहे हैं, हम आपके दृश्यमान प्रदर्शन के लिए भुगतान करते हैं
  20. प्रत्येक व्यक्ति दस हजार अन्य लोगों की तुलना में कम से कम एक काम बेहतर तरीके से कर सकता है। किसी को इसकी खोज करनी है; हम उनमें से एक हैं; आप में उस एक बात खोजने के लिए।
  21. तो आप लाखोंलाख कमा सकते हैं; "बिन्दुओँ को जोड़ने" का अंशकालिक पर सम्मानदायक काम करके।
  22. सीरियल नंबर उत्तर में "किसी भी विसंगति को इंगित करने" के लिए हैं। मैं सुधार के लिए आपकी टिप्पणी की बहुत सराहना करता हूं।